मुन्स्टरलालवलेन्स्टरबिजली

कैसे चेल्सी ने मैड्रिड की तारीख को सील किया

चेल्सी अगले एक हफ्ते में चैंपियंस लीग सेमीफाइनल में रियल मैड्रिड से दो चरणों में भिड़ेगी ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि अगले महीने फाइनल में कौन जाएगा। अगले हफ्ते बुधवार को स्टैमफोर्ड ब्रिज में रिटर्न लेग खेले जाने से पहले पहला चरण मंगलवार की रात मैड्रिड में है।

https://pbs.twimg.com/media/Ew72fELWQAc9w1S.jpg

ब्लूज़ ने इस सीज़न की प्रतियोगिता में एक लंबा सफर तय किया है और इसका श्रेय जर्मन रणनीतिज्ञ थॉमस ट्यूशेल को दिया जा सकता है, हालांकि किसी को कभी नहीं पता होगा कि क्या क्लब उसी स्थिति में होगा यदि फ्रैंक लैम्पर्ड प्रबंधक के रूप में बने रहे। क्लब के दिग्गज लैम्पार्ड को बर्खास्त कर दिया गया और उनकी जगह ट्यूशेल को नियुक्त किया गया।

ट्यूशेल ने पिछले सीजन में चैंपियंस लीग के फाइनल में फ्रेंच दिग्गज पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) की अगुवाई की थी निवर्तमान चैंपियन बायर्न म्यूनिख से हारने से पहले और अगर ब्लूज़ अपने सेमीफाइनल मुकाबले में रियल मैड्रिड को मात देने में सफल रहा तो वह लगातार दो फाइनल में जगह बना सकता था। विजेता का सामना पीएसजी और प्रीमियर लीग के टेबल टॉपर्स मैनचेस्टर सिटी के बीच होने वाले विशाल मुकाबले के विजेता से होगा।

लैम्पार्ड चेल्सी के प्रबंधक थे जब उन्होंने समूह विजेताओं के रूप में उभरने के लिए सेविला, रेनेस और क्रास्नोडार की पसंद को देखा। वे 16 के दौर में एटलेटिको मैड्रिड के खिलाफ तैयार हुए थे और उन्हें तब तक अंडरडॉग के रूप में देखा गया जब तक कि ट्यूशेल ने स्पेनिश ला लीगा के नेताओं पर 3-0 की कुल जीत हासिल करने के लिए अपना जादू नहीं बुना।

एफसी पोर्टो चेल्सी के लिए अगले प्रतिद्वंद्वी थे और पुर्तगाल में अपने पहले चरण के संघर्ष में आधे घंटे के खराब प्रदर्शन के बाद , मेसन माउंट ने ब्लूज़ को चैंपियंस लीग नॉकआउट चरण में सबसे कम उम्र के चेल्सी गोल करने वाले खिलाड़ी बनने की बढ़त दिलाई। लेफ्ट-बैक बेन चिलवेल ने ब्लूज़ को शानदार स्थिति में लाने के लिए एक महत्वपूर्ण दूसरा गोल जोड़ा।

चिलवेल के गोल ने 2012 चैंपियंस लीग के सेमीफाइनल के दूसरे चरण में बार्सिलोना के साथ चेल्सी के प्रशंसकों के लिए संघर्ष की यादें वापस ला दीं, क्योंकि फर्नांडो टोरेस ने दौड़ लगाई, ब्लूज़ के लिए दूसरा गोल करने के लिए भी अपना संयम बनाए रखा। फर्नांडो टोरेस इसे 2-2 करने के लिए बेंच से बाहर आए और मेजबान बरेलोना से लड़ाई को खत्म कर दिया, जिसे स्कोर करने के लिए स्कोर करने की आवश्यकता थी, जबकि स्कोरलाइन अभी भी 2-1 थी। चेल्सी ने घर में पहला चरण 1-0 से जीता।

फर्नांडो टोरेस के लक्ष्य ने सुनिश्चित किया कि चेल्सी फाइनल में बायर्न म्यूनिख से मिले और वे इतिहास में पहली बार प्रतियोगिता जीत गए। फर्नांडो टोरेस के पास स्टैमफोर्ड ब्रिज में सबसे अच्छा समय नहीं था, लेकिन उन्हें उस गोल के लिए याद किया जाएगा।

चेल्सी ने पोर्टो पर पहला चरण 2-0 से जीता और दूसरे हाफ में घर पर 1-0 की हार ने चेल्सी को 13 बार के यूरोपीय चैंपियन रियल मैड्रिड के साथ सेमीफाइनल की तारीख बुक करने से रोकने के लिए बहुत कुछ नहीं किया।